शरीर में गर्मी के साथ कंपकंपी होना हमेशा बुखार नहीं, ये समस्याएं भी हो सकती हैं

शरीर में गर्मी के साथ कंपकंपी होना हमेशा बुखार नहीं, ये समस्याएं भी हो सकती हैं

रोहित पाल

कभी-कभी शरीर अचानक गर्म महसूस हो जाता है और ठंड लगने लगती है, तो इसे बुखार समझा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर के गर्म होने के साथ-साथ कंपकंपी महसूस हो तो यह केवल बुखार नहीं बल्कि दूसरी बीमारियों के भी संकेत हो सकते हैं। जिनमें से कुछ स्वास्थ्य के लिए सामान्य और कुछ स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं इसलिए कभी ऐसी स्थिति को नज़रअंदाज करने की भूल न करें। यूं भी बुखार को सामान्य समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। इसका कारण यह है कि शरीर का गर्म होना किसी बीमारी का संकेत नहीं, बल्कि इस बात का संकेत होता है कि आपके शरीर पर किसी वायरस ने हमला किया है, जिसके बचाव में शरीर ने अपना तापमान बढ़ा लिया है। इसलिए अगर कभी आपको ऐसा महसूस हो कि आपका शरीर गर्म है और आपको ठंड लगने लगी है, तो इसका संकेत बुखार के अलावा ये 5 बीमारियां भी हो सकती हैं।

1- गर्म तापमान से अचानक ठंडे तापमान वाली जगह पर जाना-

अक्सर ऐसा होता है कि अचानक तापमान में बदलाव हो जाता है तो आपको ठंड महसूस होने लगती है। वैसे ऐसा इसलिए भी होता है जैसे जब आप गर्म माहौल से ठंड़े माहौल में जाते हैं। अगर ठंडे माहौल में जाने से पहले आपने पर्याप्त कपड़े नहीं पहने हैं, तो आपको ठंड लगेगी और शरीर में कंपकंपी उठेगी। ये सामान्य है। दरअसल यह इसलिए भी होता है क्योंकी आपका शरीर आपकी मांसपेशियों को जल्दी सिकोड़ने और खोलने लगता है। यह क्रिया शरीर इसलिए करता है ताकि शरीर में पर्याप्त गर्मी पैदा की जा सके और शरीर के तापमान को अडजस्ट किया जा सके।

2- अधिक मेहनत करने के कारण

अमूमन जब आप अधिक शारीरक मेहनत करते हैं या ज्यादा तेजी से एक्सरसाइज करते हैं तो अचानक रेस्ट करने पर भी आपके शरीर का तापमान बढ़ा हुआ महसूस हो सकता है और उसके साथ ही थोड़ी सी कंपकंपी महसूस हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेहनत या एक्सरसाइज के दौरान आपका शरीर बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा का इस्तेमाल करता है, जिससे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जब अचानक रेस्ट की स्थिति में जाते हैं तो शरीर बहुत तेजी से गर्मी रिलीज करने लगता है और कंपकंपी महसूस होती है। इसे हारइपोथर्मिया भी कहा जाता है।

3- ब्लड शुगर का घटना

शरीर में शुगर लेवल कम होने पर भी, आपको अचानक से पसीना आना, ठंड लगना, प्यास लगना और चक्कर आने जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। ब्लड शुगर की मात्रा का सामान्य से कम होना मेडिकल की भाषा में हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है। हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति खतरनाक हो सकती है और कई बार जानलेवा भी हो सकती है।           

4- पैनिक अटैक का संकेत

शरीर का अचानक गर्म होना और ठंड लगना पैनिक अटैक का संकेत हो सकता है। वैसे ये स्थिति तब होती है जब आप किसी बात से बहुत अधिक डर जाते हैं या कोई बहुत गहरे दुख वाली बात देखते या सुनते हैं। पैनिक अटैक हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। हालांकि सामान्य स्थिति में पैनिक अटैक या स्ट्रेस होने पर थोड़ी देर शांत होकर बैठने, ठंडा पानी पीने और आंखों को बंद कर लेने से राहत मिल जाती है।

5- दवा के रिएक्शन करने पर

कभी गर्मी के साथ कंपकंपी महसूस होना किसी दवा के रिएक्शन के कारण भी हो सकता है। इसलिए किसी दवा के लेने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लेना चाहिए।

(विशेषज्ञों से बातचीत पर आधारित)

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में बार-बार होने वाली बीमारियां, इनसे ऐसे बचें

अगर है ऊन से एलर्जी तो बचने के ये उपाय जान लें

National Milk Day 2019: 1 गिलास दूध पीने की आदत बीमारी से बचने की पहली सीढ़ी है

फ्लू से बचने के 5 आसान उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।